Monday, July 20, 2020

हमारे सपने

हर व्यक्ति जीवन में कुछ हासिल करना चाहता है। प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में सपने होते हैं और  व्यक्ति उन्हें पूरा करना चाहता है ।

    व्यक्ति का जीवन कुछ सपनों व वजह के कारण ही रोचक व क्रियाशील होता है। वजह होने पर ही व्यक्ति वक्त के साथ दौड़ता है और वक्त से आगे भी निकलकर कुछ नया कर जाता है।
    कुछ लोगों के पास सपने तो होते है पर सपनों को पूरा करने की वजह नहीं होती। ऐसे लोग वक्त के साथ दौड़ते तो नहीं पर कदमताल जरूर करते हैं, और जीवन में कदमताल करते हुए थककर , सपने के साथ, वक्त के किसी मोड़ पर रूक जाते हैं, ठहर जाते हैं। जीवन में ठहराव चाहते हैं और सोचते हैं काश, वक्त भी रुक जाये, पर समय ना तो किसी का इंतजार करता है और ना ही रुकता।
      समय को ठहरना पसन्द नहीं। समय के पास आगे बढ़ने की शायद बहुत सारी वजह होती है।इसी ठहराव के कुछ समय बाद लगभग ऐसे सभी व्यक्तियों को आगे बढ़ाने व सपना पूरा करने ही वजह मिल जाती है।  ऐसे व्यक्तियों के सपने अपने व वजह कोई और होते हैं।
      ठहराव के समय किसी के कंधे पर जिम्मेदारी आ जाती है तो किसी के जीवन में मुहब्बत का आगमन हो जाता है।  किसी को अपने साथ वाले से प्रतिस्पर्धा हो जाती है। हर व्यक्ति को सपना पूरा करने की वजह मिल जाती है ।वजह के साथ अपना सपना पूरा होने का अहसास ही अलग होता है।
जीवन में ठहराव भी जरूरी है।

वजह की तलाश करो,सपने पूरा करने की पहली मंजिल वजह है।

🖇🖊प्रियंका चौधरी

No comments:

Post a Comment

इज्जत